अब उपभोक्ताओं की बदलती प्राथमिकताओं को समझने में मिलेगी मदद

अब उपभोक्ताओं की बदलती प्राथमिकताओं को समझने में मिलेगी मदद

May 9, 2025 - 13:27
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अब उपभोक्ताओं की बदलती प्राथमिकताओं को समझने में मिलेगी मदद

लखनऊ(हिन्द भास्कर):- एक्सिस मैक्स लाइफ इंश्योरेंस लिमिटेड ने अपने फ्लैगशिप सर्वे इंडिया प्रोटेक्शन कोशेंट के सातवें संस्करण से मिले निष्कर्ष जारी कर दिए हैं। इस सर्वेक्षण को दुनिया की अग्रणी मार्केटिंग डाटा एवं एनालिटिक्स कंपनी कांतार के साथ मिलकर पूरा किया गया है। 25 भारतीय शहरों में 6,360 परिवारों में किए गए इस सर्वेक्षण से वित्तीय सुरक्षा को लेकर शहरी भारत की नब्ज को समझने में मदद मिली है।

एक्सिस मैक्स लाइफ इंश्योरेंस के सीईओ एवं मैनेजिंग डायरेक्टर प्रशांत त्रिपाठी ने कहा भरोसा टॉक्स के तहत इंडिया प्रोटेक्शन कोशेंट भारत में वित्तीय तैयारियों का शक्तिशाली मानक बनकर सामने आया है। यह भारत में प्रोटेक्शन नैरेटिव को आगे बढ़ाने में अहम भूमिका निभा रहा है। इंश्योरेंस ऑनरशिप के अब तक के सर्वाच्च स्तर के साथ इस साल का रिकॉर्ड प्रोटेक्शन कोशेंट उपभोक्ताओं की प्राथमिकताओं में निर्णायक बदलाव दिखाता है।

यह बदलाव है लागत के प्रति संवेदनशीलता से प्रोटेक्शन की जरूरतों की तरफ बढ़ते रुझान का। हालांकि अभी भी वित्तीय सुरक्षा के मामले में लैंगिक असमानता दिखाती है कि ज्यादा व्यापक एवं समावेशी कदम उठाने की जरूरत है। एक्सिस मैक्स लाइफ में हम इस गति को मजबूती देने, जागरूकता बढ़ाने और ज्यादा व्यापक रूप से सुरक्षित भारत बनाने की दिशा में काम करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।’ एक्सिस मैक्स लाइफ ने भरोसा बोलता है (भरोसा टॉक्स) के नैरेटिव के तहत इंडिया प्रोटेक्शन कोशेंट 7.0 को जारी किया है।

इससे भारत में वित्त एवं सुरक्षा को लेकर लोगों की सोच में आ रहे बदलावों को समझने में मदद मिलेगी। इस प्लेटफॉर्म के माध्यम से एक्सिस मैक्स लाइफ का उद्देश्य शहरी, ग्रामीण, वेतनभोगी, गिग वर्कर्स एवं सेवानिवृत्त समेत विभिन्न वर्गों की आवाज को सामने लाना और इस बारे में प्रमाणित जानकारी प्रदान करना है कि प्रोटेक्शन, प्लानिंग एवं लॉन्ग टर्म सिक्योरिटी के मामले में भारत क्या सोचता है। जैसे-जैसे वित्तीय चिंताओं का स्वरूप बदल रहा है और आकांक्षाएं बदल रही है, ऐसे में ‘भरोसा बोलता है’ (भरोसा टॉक्स) उद्योग, नियामकों एवं नीति निर्माताओं के लिए महत्वपूर्ण स्रोत बनकर सामने आएगा, जिससे उन्हें उपभोक्ताओं की बदलती प्राथमिकताओं को समझने में मदद मिलेगी।

आईपीक्यू 7.0 के अनुसार, भारत का प्रोटेक्शन कोशेंट 48 पर पहुंच गया है, जो कि 2019 में 35 था। यह देश में वित्तीय तैयारियों की सतत प्रगति का प्रतीक है। लाइफ इंश्योरेंस ऑनरशिप अब तक के सर्वाच्च स्तर पर पहुंच गई है। 78 प्रतिशत शहरी भारतीयों ने एक या एक से अधिक प्रोडक्ट्स लिए हैं। वहीं नॉलेज इंडेक्स भी दो अंक बढ़कर 63 पर पहुंच गया है। यह बढ़ती जागरूकता और लाइफ इंश्योरेंस को लेकर बेहतर होती समझ को दिखाता है।

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