विश्व पर्यावरण दिवस पर मौन एवं उपवास कार्यक्रम सम्पन्न

Jun 11, 2024 - 12:15
 0  26
विश्व पर्यावरण दिवस पर मौन एवं उपवास कार्यक्रम सम्पन्न

विश्व पर्यावरण दिवस पर मौन एवं उपवास कार्यक्रम सम्पन्न...

विश्व पर्यावरण दिवस ५ जून २०२४ के उपलक्ष्य में इकोप्रिज्म कलेक्टिव फाउंडेशन द्वारा ग्राम। पंचायत बेनीपुरखुर्द, मुर्दहा वाराणसी में ९ जून २०२४ को एक विशेष मौन एवं उपवास कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम का उद्घाटन बेनीपुर ग्राम प्रधान श्री रामबचन पाल द्वारा एक आंवले के वृक्ष का रोपण करके किया गया।

इस अवसर पर संस्था के सदस्यों और ग्रामीणों ने मौन और उपवास रखकर पर्यावरण संरक्षण के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दिखाई। कार्यक्रम के दौरान एक नुक्कड़ नाटक का भी आयोजन किया गया, जिसमें जलवायु परिवर्तन के कारण होने वाले परिणामों पर जागरूकता फैलाई गई। नाटक के माध्यम से ग्रामीणों को पर्यावरणीय चुनौतियों और उनके समाधानों के बारे में जानकारी दी गई।

कार्यक्रम में बेनीपुरखुर्द ग्राम पंचायत के श्री महानंद, भोला सिंह राठौड़, धनरतन, हरीश पाल, श्री सच्चिदानंद पटेल सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण स्त्री-पुरुष उपस्थित रहे। सभी ने पर्यावरण संरक्षण के महत्व को समझा और इसके प्रति जागरूकता बढ़ाने का संकल्प लिया।

इस सफल आयोजन ने न केवल ग्रामीणों को पर्यावरणीय मुद्दों के प्रति जागरूक किया, बल्कि उन्हें इसके संरक्षण में सक्रिय भागीदारी के लिए प्रेरित भी किया। इकोप्रिज्म कलेक्टिव फाउंडेशन के इस प्रयास की सराहना की गई और भविष्य में भी ऐसे कार्यक्रमों के आयोजन की आवश्यकता पर बल दिया गया।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow