इतिहास को समग्रता में देखने की जरूरत: प्रोफेसर पूनम टंडन
इतिहास में क्रान्तिकारियों की हो रही वापसी : पद्मश्री प्रो.रघुवेंद्र तंवर
हिन्द भास्कर, गोरखपुर।
25 सितंबर 2024
दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय और भारतीय अनुसन्धान परिषद, नई दिल्ली के संयुक्त तत्वावधान में इतिहास विभाग द्वारा आयोजित राष्ट्रीय संगोष्ठी के उद्घाटन सत्र की अध्यक्षता करते हुए कुलपति प्रो. पूनम टंडन ने कहा कि इतिहास को समग्रता में देखने की जरुरत है। नवीन शोध व तथ्यों के आलोक में इतिहास की परख व पहचान निरंतर होते रहना आवश्यक है। विश्वविद्यालय ज्ञान के उत्पादन का केंद्र है। सार्थक परिवर्तन की दिशा में ऐसे विमर्श व संगोष्ठी का बड़ा महत्व है। चिंतन की यह प्रकिया आगे भी जारी रहेगी। दीनदयाल जी की 108वीं जयंती पर यह संगोष्ठी एक सार्थक श्रद्धांजलि है।
आई सी एच आर के अध्यक्ष पद्मश्री प्रो. रघुवेंद्र तंवर ने हिंसक कान्तिकारी गतिविधियों एवं अहिंसक आंदोलनकारियों के साथ ब्रिटिश हुकूमत के व्यवहार को दर्शाते हुए यह स्पष्ट किया कि इतिहास लेखन में आख्यानों का बुनियादी महत्व है। स्वतंत्रता संघर्ष के इतिहास लेखन को एक नए आख्यान की आवश्यकता है। यह आख्यान भावनाओं से प्रेरित न होकर तथ्यों एवं घटनाक्रमों पर आधारित होना चाहिए. वैसे भी भारतीय इतिहास लेखन की धारा काफी पुरानी पड़ चुकी है. अतः भारतीय इतिहास लेखन को भी एक मुक्ति की आवश्यकता है. अब इतिहास में उन क्रांतिकारियों को दर्ज किया जा रहा है जो अबतक गुमनाम थे।
उद्घाटन सत्र का बीज वक्तव्य देते हुए ऑर्गनाइज़र के संपादक श्री प्रफुल्ल केतकर ने कहा कि भारतीय स्वाधीनता संग्राम का स्वरुप व्यापक था। जैसे-जैसे यूरोपीय आक्रमण का स्वरुप बदलता गया, वैसे-वैसे हमारे प्रतिकार का रूप भी बदलता गया। स्वधर्म, स्वदेशी, स्वभाषा- राष्ट्रीय शिक्षा और स्वराज, उसका क्रमिक विकास था।
राजनैतिक स्वाधीनता, हमारे स्वतंत्रता संग्राम का केवल एक हिस्सा था. भारतीय समाज के सभी वर्ग, सभी प्रदेश और उपासना पद्धतियों ने यूरोपियन आक्रमण का प्रतिकार किया। यह प्रतिकार सत्याग्रह से लेकर सशस्त्र संग्राम द्वारा विभिन्न मोर्चो' से किया गया.
वास्को डी गामा के आगमन से ही यह संघर्ष शुरू हुआ। 1857 तक ऐसे 376 युद्ध हुए जो स्वाधीनता संग्राम का महत्वपूर्ण हिस्सा है।
उन्होंने कहा कि यह संगोष्ठी भारत के स्वतन्त्रता संग्राम के संकुचित स्वरुप से निकलकर समग्रता में अध्ययन की हमको प्रेरणा देगी, इसका मुझे विश्वास है। पंडित दीनदयाल जी को अपेक्षित भारत की सांस्कृतिक अवधारणा उसी आधार पर प्रस्थापित होगी।
संगोष्ठी के विषय प्रवर्तक और आई सी एच आर के सदस्य सचिव डॉ. ओम जी उपाध्याय ने अपने सम्बोधन में कहा कि स्वाधीनता संग्राम की कम से कम 8 धाराएं पूरी मजबूती के साथ प्रवाहित हो रही थीं। लेकिन दुर्भाग्य से पूरा इतिहास- लेखन केवल एक ही धारा पर केंद्रित रहा। इनमें सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की धारा, जिससे पूरे आंदोलन की वैचारिक खाद पानी निकल कर आ रही थी, को भी हाशिए पर धकेल दिया गया. बंकिम चंद्र वंदेमातरम लिखते हुए भारत माता और मां दुर्गा को समीकृत कर रहे थे। स्वामी विवेकानंद ने वर्ष 1892 में कन्याकुमारी में तीन दिन ध्यान करने के बाद अपना निष्कर्ष दिया कि भारत माता और मां जगदंबा में कोई अंतर नहीं है। लोकमान्य बाल गंगाधर तिलक आजादी की लड़ाई "गणपति उत्सव" और "शिवाजी उत्सव" के माध्यम से लड़ रहे थे; वहीं भाईजी हनुमान प्रसाद पोद्दार जब कोलकाता में पहली बार गीता का प्रकाशन कर रहे थे, तो उसके मुख्य पृष्ठ पर खड्ग धारिणी भारत माता का चित्र प्रकाशित कर रहे थे। इसी सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की धारा ने पूरी आजादी की लड़ाई की सभी धाराओं को असीम ऊर्जा और उत्साह दिया।
दूसरी जो अत्यधिक महत्वपूर्ण धारा, जिसे इतिहास लेखन में जितना महत्व मिलना चाहिए था उतना नहीं मिल सका; वह थी- क्रांतिकारी आंदोलन की धारा। हजारों हजार युवा क्रांतिवीर अपने मातृभूमि को दासता की बेड़ियों से मुक्त करने के लिए अपने प्राणों की आहुति दे रहे थे। दुर्भाग्य से हमारी पीढ़ियों को यह बताने का प्रयास किया गया कि हमें यह आजादी बिना खड्ग और ढाल के मिल गई जबकि सच्चाई इसके एकदम विपरीत है।
1857 के महासंग्राम में चार लाख लोगों का बलिदान हुआ. दिल्ली, जिसकी जनसंख्या केवल 152000 थी, 27000 लोगों को फांसी दे दी गई. लखनऊ में 20000 से अधिक क्रांतिवीर फांसी पर लटका दिए गए. वहीं इलाहाबाद में दो महीने तक पेड़ों पर टंगी लाशों को बैलगाड़ियों पर लाद कर ले जाया गया। दुनिया के लिखित इतिहास में ऐसा वीभत्स विवरण अन्यत्र कहीं नहीं मिलता. क्रांति की यह अनुगूंज जो पहले से ही चली आ रही थी, 1947 तक अनवरत बढ़ती रही. 1870 में कूका आंदोलन जिसमें 68 कूकाओं को तोप से बांधकर उड़ा दिया गया और इसी घटनाक्रम में 13 वर्षीय बालक बिशन सिंह का शौर्य, जिसने यह आदेश देने वाले अंग्रेज कमिश्नर काॅवेन की दाढ़ी दोनों हाथों से नोंच डाली और अपने प्राणों की भी आहुति दे दी। महाराष्ट्र में वासुदेव बलवंत फड़के, चापेकर बंधु, मणिपुर में युवराज टिकेंद्रजीत सिंह, बिहार में भगवान बिरसा मुंडा, अरविंद घोष, वारीन्द्र घोष, भूपेंद्र दत्त आदि का शौर्य अनुकरणीय है। हमने अपने दृश्य प्रदर्शनी में 20 वर्ष से कम आयु के 160 बलिदानियों की सूची शामिल की है, जिसमें बाजी राउत, कालीबाई, खुदीराम बोस, प्रफुल्ल चाकी, कनकलता बरुआ जैसे वीर हैं, जिनके वीरता को इतिहास लेखन में कभी गाया ही नहीं गया।
फांसी पर चढ़ने से पहले क्रांतिवीर मदनलाल ढींगरा जो भाषण देते हैं वह दुनिया के लिखित इतिहास में एक अद्भुत धरोहर है, जब वह कहते हैं कि गुलामी मेरे राष्ट्र का अपमान है, मेरे ईश्वर का अपमान है और यह भी कि राष्ट्र की पूजा राम की पूजा और राष्ट्र की सेवा कृष्ण की सेवा जैसा है। रामप्रसाद बिस्मिल जब गोरखपुर में फांसी पर झूलते हैं, उस समय वे वैदिक मंत्रों का पाठ कर रहे होते हैं और वंदे मातरम का उद्घोष. अशफाक उल्ला ऐसे पहले क्रांतिवीर थे जो कलमा पढ़ते हुए फांसी पर लटक जाते हैं। इसी प्रकार देश के कोने कोने में जो वीर क्रांतिकारी थे; अब समय है कि हमारी नई पीढ़ियों को उनका सच्चा और प्रामाणिक इतिहास पता चल सके. नेताजी के आजाद हिंद फौज में कुल 26000 वीरों ने अपनी आत्माहुति दी। ऐसी अनेक घटनाएं हैं, जिनके आधार पर इतिहास लेखन के असंतुलन और विमर्श को ठीक किए जाने की जरूरत है।
संगोष्ठी में आयोजित विशिष्ट व्याख्यान के अंतर्गत प्रो.बसंत शिंदे ने आर्य-द्रविड़ परंपरागत सिद्धांत को अपने विशद व्याख्यान के माध्यम से खारिज किया। उन्होंने अपने उद्बोधन में राखीगढ़ी के पुरातात्विक एवं जैविक निष्कर्ष से यह स्थापित किया कि हड़प्पा सभ्यता एवं वैदिक सभ्यता के निवासी एक दूसरे से भिन्न नहीं थे। राखीगढ़ी से प्राप्त कंकाल की डीएनए मैपिंग से यह स्पष्ट हुआ है कि दक्षिण एशियाई लोगों का डीएनए किसी बाहरी प्रभाव से ग्रसित नहीं है। इस तरह उन्होंने हड़प्पा सभ्यता पर किसी बाहरी प्रभाव को भी नकार दिया। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि लगभग दस हजार वर्षों से दक्षिण एशियाई लोगों में सांस्कृतिक एकरूपता के लक्षण कमोबेस आज भी मौजूद हैं।
प्रो. हिमांशु चतुर्वेदी ने स्वागत वक्तव्य दिया।
विभागाध्यक्ष प्रो. मनोज तिवारी ने उद्घाटन सत्र का संचालन किया। कुलसचिव प्रो.शांतनु रस्तोगी ने सभी के आभार ज्ञापित किया।
प्रथम सत्र में प्रो.भुवन झा ने क्रांतिकारियों की बौद्धिक क्षमता एवं रणनीतियों के विषय में विस्तार से प्रकाश डाला. इस संदर्भ में उन्होंने श्याम जी वर्मा की इंडिया हाउस और उससे जुड़े हुए क्रांतिकारी, विशेषकर वीर सावरकर के योगदान को रेखांकित किया. उन्होंने गांधी एवं सावरकर के पत्राचार को स्पष्ट करते हुए दोनों की तुलनात्मक रूपरेखा प्रस्तुत की।
इस सत्र की दूसरी मुख्य वक्ता प्रोफेसर वीनूपांत ने क्रांतिकारी गतिविधियों की भू राजनीति को चिन्हित किया इसमें उन्होंने अन्य देशों में रहकर क्रांतिकारी भारत की मुक्ति की लड़ाई किस प्रकार लड़ रहे थे इसे स्पष्ट किया. विशेष कर ब्रिटेनएवं अमेरिका के संदर्भ में उन्होंने राष्ट्रवादी इतिहासकार आरसी मजूमदार के हवाले से कहा कि क्रांतिकारियों के योगदान को भारतीय राष्ट्रीय संघर्ष में बेहद कम करके आँका का गया है।
इस सत्र की अध्यक्षता प्रो. स्मृति कुमार सरकार ने की। इस सत्र का संचालन प्रो. हिमांशु चतुर्वेदी ने किया. धन्यवाद ज्ञापन डॉ. राजेश कुमार नायक ने किया।
द्वितीय तकनीकी सत्र में दिल्ली विश्वविद्यालय के प्रोफेसर संतोष कुमार राय ने पश्चिमी एशिया में संघर्ष और निराशा एवं भारतीय क्रांतिकारी विषय पर अपने विचार रखते हुए कहा कि भारत में क्रांति कारी आंदोलन के समानांतर ईरान , तुर्की, अफगानिस्तान आदि देशों तथा जर्मन साम्राज्य वाद से संपर्क स्थापित कर भारत में क्रांति कराने और हज करने जाने वाले भारतीय मुसलमानो से क्रांति की अपील करने और प्रेरित करने का दस्तावेज मिले हैं जिसे आगे चलकर उसे इंडियन नेशनल आर्मी के नेतृत्व को भारतीय आंदोलन की कड़ी बना दी।
दूसरे वक्ता डॉ.नरेन्द्र शुक्ल ने कहा औपनिवेशिक भारत में भारतीय जन के स्वत्व का जनजागरण एवं प्रतिबंधित साहित्य पर अपनी बात रखते हुए कहा कि भारत में आजादी के जन जागरण के स्वरूप लोक कथाओं, लोकगीतों, लोक गाथाओं ,लोकपरम्परा, लोक नाट्य में प्रतिकात्मक रुप से भारतीय लोगों ने अभिव्यक्ति दी है जिससे आम जन यह बात जान सका।वो कहते साहित्य जब्त कर लिए जाते थे इसलिए उसे प्रतीक के रूप में व्यक्त कराए गए। उदार वायसरायों के समय प्रकाशन अधिक हुए जबकि कठोर वायसरायों के समय यह कम हो गया। आजादी के आंदोलन में आम जन की अभिव्यक्ति को प्रतिबंधित करने की घोर प्रवृत्ति दिखाई देती है।
इस सत्र की अध्यक्षता प्रो.अमरजीवा लोचन ने किया। इस सत्र का संचालन एवं आभार ज्ञापन डॉ. सर्वेश शुक्ल ने किया।
तृतीय तकनीकी सत्र के प्रथम वक्ता प्रोफेसर एसके चहल ने अपने संबोधन में कहा कि क्रांति का अर्थ सिर्फ राजनीति नहीं होता है. क्रांति का अर्थ सामाजिक परिवर्तन भी होता है. इसके अंतर्गत उन्होंने ज्योतिबा फुले के विचारों को विशेष महत्व दिया. इसके साथ ही सावित्रीबाई फुले की क्रांतिकारी विचारधारा से भी परिचित कराया.
हिमाचल प्रदेश के इतिहासविद प्रो.जगदेश प्रसाद ने राजा महेंद्र प्रताप के क्रांतिकारी जीवन से परिचित कराया और इसके साथ ही उन्होंने उनके ब्रिटेन, फ्रांस आदि देशों की यात्रा के अनुभवों से स्वतंत्रता के क्रांतिकारी विचारों को विशेष रूप से रेखांकित किया। 1915 में उन्होंने दोबारा जर्मनी की यात्रा की तथा जर्मनी के क्रांतिकारियों से मिले। तदोपरांत अफगानिस्तान में आकर एक स्वतंत्र सरकार की स्थापना की।
इस सत्र की अध्यक्षता पांडा जी ने की। संचालन एवं आभार ज्ञापन प्रो. मनोज कुमार तिवारी ने किया। रिपोर्ट डॉ. आशीष कुमार सिंह ने तैयार किया।
स्वतंत्रता संग्राम पर आधारित प्रदर्शनी का हुआ उद्घाटन
दीनदयाल जी के 108वीं जयंती के अवसर पर दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय के ‘अमृता कला वीथिका’ में सात दिवसीय प्रदर्शनी का उद्घाटन कुलपति प्रोफेसर पूनम टंडन और आई सी एच आर के अध्यक्ष पद्मश्री प्रो. रघुवेंद्र तंवर ने किया। इस प्रोफेसर शिवशरण दास, अचिनत्य लहिड़ी, प्रोफेसर शांतनु रस्तोगी, प्रोफेसर हिमांशु चतुर्वेदी, आयोजन सचिव एवं विभागाध्यक्ष प्रो. मनोज कुमार तिवारी आदि उपस्थित रहे।
यह प्रदर्शनी आई सी एच आर द्वारा तैयार की गई है, जो दिल्ली से बाहर देश में पहली बार गोरखपुर, उत्तर प्रदेश में लगी है। इस प्रदर्शनी का उद्घाटन राष्ट्रपति के द्वारा पहले दिल्ली में किया जा चुका है। इस प्रदर्शनी का दिल्ली से बाहर पहली बार गोरखपुर विश्वविद्यालय में लगना महत्वपूर्ण उपलब्धि है। यह प्रदर्शनी स्वतंत्रता संघर्ष के विभिन्न अनदेखे पहलुओं व घटनाओं की दिलचस्प जानकारी देने वाला है।
विशेष बात यह है कि यह विश्वविद्यालय व महाविद्यालयों के शिक्षकों व विद्यार्थियों के अतिरिक्त शहर के आम नगरवासियों के लिए भी खुला हुआ है. इस प्रदर्शनी में कोई टिकट नहीं लग रहा है. यह बिल्कुल नि:शुल्क है। यह प्रदर्शनी आज से पूरे 1 सप्ताह तक लगी रहेगी। कुलपति प्रो. पूनम टंडन ने इस प्रदर्शनी के लिए पूरे शहरवासियों को आमंत्रित किया है कि वह आएं और अपने स्वतंत्रता संग्राम के विभिन्न अनछुए पहलुओं से अवगत हों।
What's Your Reaction?