पर्यावरण संरक्षण हेतु किया जा रहा प्रयास सराहनीय

Jul 7, 2024 - 21:02
 0  31
पर्यावरण संरक्षण हेतु  किया जा रहा प्रयास सराहनीय

रिमझिम बारिश में करुणा चैरिटेबल ट्रस्ट ने किया वृक्षारोपण 

हिन्द भास्कर, 

 कैम्पियरगंज, गोरखपुर।

01 जुलाई से 07 जुलाई तक पूरे प्रदेश में वन महोत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। इस कार्यक्रम के तहत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपील की है कि इस वर्षाकाल में अपने घर-आंगन में कम से कम एक या दो फलदार पौधों का रोपण अवश्य करें। साथ ही प्रदेश में अधिक से अधिक पौधे रोपित कर इनका सिंचन व सतत देखभाल भी करें।

   इसी क्रम में 07 जुलाई रविवार को पूर्वाह्न 11 बजे करुणा चैरिटेबल ट्रस्ट चौमुखा, कैम्पियरगंज के संस्थापक डॉ अतुल कुमार मिश्र ने ग्राम प्रधान जनार्दन यादव सहित क्षेत्रीय लोगों की उपस्थिति में ट्रस्ट के सदस्यों के साथ अपने पैतृक गांव नवापार,महावनखोर-कैम्पियरगंज स्थित पोखरे पर वृक्षारोपण किया जहाँ उपजिलाधिकारी कैम्पियरगंज रोहित कुमार मौर्य वृक्षारोपण कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में तथा हिन्द भास्कर समाचार पत्र के सह संपादक केशव शुक्ल मुख्य वक्ता के रूप में उपस्थित रहे।

 कार्यक्रम में ट्रस्ट के संस्थापक डॉ अतुल कुमार मिश्र ने मुख्य अतिथि को बुके देकर सम्मानित किया साथ ही मुख्य अतिथि, मुख्य वक्ता एवं ग्राम प्रधान को अंगवस्त्र एवं मोमेंटो देकर सम्मानित किया गया।

 

उपजिलाधिकारी कैम्पियरगंज ने इस अवसर पर उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि आज जहां एक तरफ विभिन्न प्रकार से पर्यावरण प्रदूषित हो रहा है ऐसे में करुणा चैरिटेबल ट्रस्ट द्वारा पर्यावरण संरक्षण हेतु किया गया यह सराहनीय कार्य है। मुख्य वक्ता केशव शुक्ल ने पर्यावरण की सुरक्षा में वृक्षों की भूमिका पर प्रकाश डालते हुए डॉ अतुल कुमार मिश्र द्वारा किए जा रहे प्रयासों की भूरि भूरि प्रशंसा की। उपजिलाधिकारी कैम्पियरगंज ने विभिन्न किस्म के तीन पौधों का रोपड़ कर वृक्षारोपण कार्यक्रम का आरंभ किया। तदुपरांत ग्राम सभा के वरिष्ठ नागरिक एवं सम्मानित चिकित्सक डॉ मार्कण्डेय मिश्र , डॉ मनोज मिश्र, डॉ सुमित मिश्र,डॉ अतुल कुमार मिश्र, केशव शुक्ल,ग्राम प्रधान जनार्दन यादव, पूर्व प्रधान राम रक्षा जी, ओंकार सिंह,राजीव मिश्र, तथा समाजसेवी महिलाएं क्रमशः श्रीमती रेनू एवं श्रीमती सरिता ने वृक्षारोपण की कड़ी में एक - एक पौधों को रोपित कर कार्यक्रम को सफल बनाने में सहयोग किया।इस अवसर पर अभय हास्पिटल कैम्पियरगंज से उपस्थित ट्रस्ट के सदस्य अंजली, मीनाक्षी,निशा, खुशबू, उमाशंकर,दिनेश सहित उपस्थित ग्रामवासियों ने भी वृक्षारोपण कार्यक्रम में वृक्ष लगाकर पर्यावरण के प्रति अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन किया। इस कार्यक्रम में पोखरे के तीनों तरफ आंवला ,कदम्ब,आम, सागौन ,बांस जैसे विभिन्न किस्म के पचास से अधिक वृक्ष रोपित किए गए।

   

    

कार्यक्रम के अन्त में ट्रस्ट के संस्थापक डॉ अतुल कुमार मिश्र ने उपस्थित लोगों को अपने घर भी कम से कम एक -एक वृक्ष लगाकर पर्यावरण संरक्षण का संकल्प दिलाते हुए सभी आगंतुकों का आभार व्यक्त किया।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow