आनलाइन योग शपथ के लिए कुलपति ने किया शहर के नागरिकों से अपील

Jun 16, 2024 - 21:28
 0  166
आनलाइन योग शपथ के लिए कुलपति ने किया शहर के नागरिकों से अपील

गोरखपुर है योग की नगरी, यहां से शुरू हुईं महत्वपूर्ण योग विधाएं: कुलपति प्रो. पूनम टंडन

ऑनलाइन योग शपथ के लिए शहर के नागरिकों से कुलपति ने की अपील

दिनांक: 16.06.2024

हिन्द भास्कर, गोरखपुर।

गोरखपुर। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर माननीय कुलाधिपति श्रीमती आनंदीबेन पटेल के नेतृत्व में प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों द्वारा ऑनलाइन योग शपथ कार्यक्रम चलाया जा रहा है। जापान तथा यूके के विशेषज्ञों द्वारा ऑनलाइन योग शपथ पोर्टल का देखरेख भी किया जा रहा है। पोर्टल पर प्रति सेकंड 2500 से अधिक एसएमएस प्राप्त हो रहे हैं। गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स को लक्ष्य बनाकर अब तक 16 लाख से अधिक लोगों ने ऑनलाइन योग शपथ लिया है। दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय इस मुहिम में अहम भूमिका निभा रहा है, गोरखपुर परिक्षेत्र से अब तक 1,23,000 से अधिक लोगों ने ऑनलाइन शपथ लिया है।

कुलपति प्रो. पूनम टंडन ने बताया कि राजभवन के नेतृत्व में चलाए जा रहे इस ऑनलाइन योग शपथ कार्यक्रम में दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय महत्त्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। ऑनलाइन योग शपथ के माध्यम से हम जल्द ही गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में शामिल होंगे। गोरखपुर योग की नगरी है, यहां से कई महत्वपूर्ण योग विधाएं शुरू हुई हैं। गोरखपुर स्वास्थ्य को लेकर एक जागरूक शहर है।

पत्रकार वार्ता में कुलपति ने विद्यार्थियों, शिक्षकों, पुरातन छात्रों तथा गोरखपुर परिक्षेत्र के नागरिकों से ऑनलाइन योग शपथ लेने का अपील किया और कहा कि गोरखपुर क्षेत्र में समाज के सभी वर्ग पत्रकार, अधिवक्ता गण, पुलिस विभाग तथा व्यापारी वर्ग भागीदारी करें। गोरखपुर परिक्षेत्र से ऑनलाइन योग शपत की रफ्तार तेज होनी चाहिए, जिससे जनता के सहयोग से आनलाइन योग शपथ में नंबर वन स्थान हासिल किया जा सके।

सहयोगी संस्थाओं को प्रमाण पत्र प्रदान करेगा गोरखपुर विश्वविद्यालय

कुलपति प्रो. पूनम टंडन ने कहा कि ऑनलाइन योग शपथ कार्यक्रम में गोरखपुर क्षेत्र की संस्थाओं से सहयोग अपेक्षित है तथा कई सारी संस्थाएं सहयोग कर भी रही है। हम सहयोगी संस्थाओं को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित करेंगे। साथ ही ऑनलाइन योग शपथ कार्यक्रम को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले 10 विद्यार्थियों को भी प्रोत्साहित किया जाएगा।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow