सफल तथा सकुशल संपन्न हुए निर्वाचन कार्य के लिए मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने जताया आभार

Jun 6, 2024 - 06:12
 0  29
सफल तथा सकुशल संपन्न हुए निर्वाचन कार्य के लिए मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने जताया आभार

सफल निर्वाचन के लिए मतदाताओं, कार्मिकों, सुरक्षा कर्मियों सहित मीडिया का मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने जताया आभार

सभी निर्वाचन कार्मिकों को पहली बार पारिश्रमिक की राशि सीधे उनके बैंक खातों में ई-पेमेन्ट के माध्यम से की गई हस्तांतरित

दिनांक : 05 जून, 2024

लखनऊ : प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी, श्री नवदीप रिणवा ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुपालन से 18वें लोकसभा सामान्य निर्वाचन तथा विधानसभा उप निर्वाचन-2024 के सफल और सकुशल समापन हुआ। उन्होंने सभी मतदाताओं, निर्वाचन से जुड़े समस्त कार्मिकों, सुरक्षा कर्मियों तथा चुनाव में भाग लेने वाले सभी राजनीतिक दलों और प्रत्याशियों के प्रति हार्दिक आभार व्यक्त किया है। उन्होंने मतदाता जागरूकता एवं निर्वाचन से सम्बन्धित गतिविधियों को प्रदेश की जनता तक पहुंचाने के लिए सभी मीडिया संस्थानों एवं उनके प्रतिनिधियों का भी आभार व्यक्त किया है।

 

उन्होंने कहा कि लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 के दौरान नई तकनीकों एवं नवाचारों का समावेश किया गया। वोटर हेल्प लाइन, सी-विजिल, वोटर टर्नआउट, सक्षम, सुविधा, के0वाईसी0 जैसे मोबाइल एप का प्रयोग करके अनेक नवाचार भी किए गये। प्रत्येक मतदाता को अपना मत देने का अवसर मिले इसके लिए स्वतंत्र, निष्पक्ष, और समावेशी चुनावी प्रक्रिया को बढ़ावा दिया गया। उन्होंने प्रदेश के सभी मतदाताओं का धन्यवाद किया और कहा कि मताधिकार का प्रयोग करके उन्होंने लोकतंत्र की इस परंपरा को समृद्ध एवं मजबूत किया है।

 

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा 16 मार्च, 2024 को लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 की निर्वाचन तिथियों की घोषणा के साथ ही प्रदेश में स्वतंत्र, निष्पक्ष, शांतिपूर्ण, भयमुक्त, प्रलोभनमुक्त, समावेशी व सुरक्षित निर्वाचन की प्रक्रिया शुरू हुई थी, जोकि मतगणना 04 जून, 2024 के साथ सम्पन्न हुई। इस दौरान कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित किया गया। इसके साथ ही आदर्श आचार संहिता के प्रभावी क्रियान्वयन में पोस्टर, बैनर व अन्य प्रचार सामग्री हटायी गयी तथा प्रवर्तन एजेन्सियों व उड़नदस्तों द्वारा अवैध शराब, नकदी आदि की जब्ती संबंधी आयोग के निर्देशों का कड़ाई से अनुपालन कराया।

 

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि उ0प्र0 मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय सभी मतदाताओं के प्रति बहुत आभारी हैं, जिन्होंने प्रचंड गर्मी में भी कतारों में खड़े होकर अपने मताधिकार का प्रयोग किया। इस दौरान मतदाताओं ने एक बार फिर यह साबित कर दिया कि असली विजेता वास्तव में मतदाता ही है। उन्होंने भीषण गर्मी व लू जैसी चुनौतियों में भी निर्वाचन के दायित्वों का पूरी ईमानदारी और कर्तव्यनिष्ठा से पालन करने वाले मतदान और मतगणना कार्मिकों का भी आभार व्यक्त किया है। सुरक्षा बलों का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि सुरक्षा बलों ने प्रदेश में मतदाताओं को सुचारू, शांतिपूर्ण और उत्सवी महौल प्रदान करने, भीषण गर्मी व लू जैसी चुनौतियों का सामना करने और कानून व्यवस्था को संभालने में समर्पण और प्रतिबद्धता दिखायी है। इसके साथ ही उन्होंने प्रिन्ट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया को भी उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए धन्यवाद दिया है।

उन्होंने यह भी बताया कि मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय के प्रयासों से 18वीं लोकसभा सामान्य निर्वाचन तथा विधानसभा उप निर्वाचन-2024 में लगे प्रदेश भर के सभी निर्वाचन कार्मिकों को पहली बार पारिश्रमिक की राशि सीधे उनके बैंक खातों में ई-पेमेन्ट के माध्यम से भेजी गई है। इससे पूर्व यह राशि नकद रुप से दी जाती थी।   

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow