श्री विश्वेश्वर वेद विज्ञान गुरुकुल का हुआ शुभारंभ

Jun 27, 2024 - 05:49
 0  20
श्री  विश्वेश्वर वेद विज्ञान गुरुकुल का हुआ शुभारंभ

श्री विश्वेश्वर वेद विज्ञान गुरुकुल का हुआ शुभारम्भ

मिर्जापुर बाजार गोरखपुर स्थित गौतम बुद्ध पब्लिक स्कूल के अंतर्गत संस्कृत के छात्रों को पारंपरिक शास्त्रीय अध्ययन कराने के लिए श्री विश्वेश्वर वेद विज्ञान गुरुकुल का बुधवार को शुभारंभ हुआ।

       इस अवसर पर उद्घाटन समारोह के मुख्य अतिथि के रूप में श्री गोरक्षनाथ संस्कृत विद्यापीठ के आचार्य व भाजपा महानगर गोरखपुर के उपाध्यक्ष बृजेश मणि मिश्र ने फीता काटकर विद्यालय का शुभारंभ किया। अपने उद्बोधन में उन्होंने कहा कि आज के समाज में ऐसे संस्कृत गुरुकुलों की अत्यंत आवश्यकता है हमारे बच्चे भारतीय ज्ञान परंपरा से अवगत होने के साथ ही भारतीय संस्कृति व संस्कारों से भी भली-भांति परिचित हों, इसके लिए आवश्यक है कि ऐसे गुरुकुलों में हम अपने बच्चों को पढ़ायें। आज ऐसे गुरुकुलों की कमी हो गई है जिसका कारण है कि समाज में अनेक प्रकार की बुराइयां जन्म ले रही है।

         उन्होंने कहा कि संस्कृत विद्यालय आधुनिक ज्ञान विज्ञान के साथ यदि प्राचीन शास्त्रों का अध्यापन कराता है तो वहां से निकले हुए बच्चे आज के पब्लिक स्कूलों से कहीं अधिक बेहतर होंगे और अपने साथ हीं अपने परिवार व समाज को दिशा देने में सक्षम होंगे।

      विशिष्ट अतिथि के रूप में श्री गोरक्षनाथ संस्कृत विद्यापीठ के दर्शन विभाग के आचार्य डॉ॰ प्रांगेश कुमार मिश्र ने कहा कि भारत देश की पहचान संस्कृत से और इसमें लिखे शास्त्रों से हीं है। इसलिए भारत को पुनः विश्व गुरु बनाने में ऐसे गुरुकुलों की अत्यन्त उपादेयता है।

       अध्यक्षता कर रहे विद्यालय के प्रबंधक व भाजपा के मिर्जापुर मण्डल अध्यक्ष अमितेश्वर पांडेय ने कहा कि हम एक ऐसे आदर्श संस्कृत गुरुकुल चलाने के लिए पूरी निष्ठा के साथ प्रतिबद्ध है। जिसमें संस्कृत विषय में वेद, व्याकरण,दर्शन,ज्योतिष, साहित्य आदि विषयों के साथ ही आधुनिक विषयों में हिंदी,अंग्रेजी,गणित, विज्ञान और कंप्यूटर आदि विषयों का भी छात्रों को अध्यापन कराया जाएगा।

      संपूर्ण कार्यक्रम का संचालन व अतिथियों का आभार ज्ञापन गुरुकुल के कुलगुरु डॉक्टर अशोक कुमार पांडेय 'शास्त्री' ने किया।

     उन्होंने बताया कि गुरुकुल में प्रवेश प्रथमा कक्षा में ही लिया जायेगा एवं उत्तर मध्यमा तक छात्रों का अध्यापन कार्य कराया जाएगा, जिसके लिए प्रवेश प्रारंभ हो चुका है। छात्रों के लिए छात्रावास एवं भोजन की भी सुविधा उपलब्ध है।

        इस अवसर पर गुरुकुल के संरक्षक आचार्य श्रीशत्रुघ्न मिश्र, आचार्य अश्वनी मिश्र,आचार्य खगेंद्र मिश्र, दीप नारायण शुक्ल, भुवनेश्वर पाण्डेय अजीत मिश्र,प्रकाश मिश्र, बैजनाथ पांडेय, हरी पाण्डेय, देवेंद्र दुबे,राहुल गिरी सहित अनेक गणमान्य जन उपस्थित रहे। 

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow